2024 के लिए 11 सर्वश्रेष्ठ ड्रॉपशीपिंग विकल्प (पेशे + विपक्ष)

 

क्या आप ड्रॉपशीपिंग में रुचि रखते हैं लेकिन कुछ विकल्पों के बारे में भी उत्सुक हैं जो आपके लिए बेहतर हो सकते हैं?

हो सकता है कि आप पहले से ही एक ड्रॉपशीपर हों और आप जानना चाहते हों कि आप किन अन्य व्यावसायिक मॉडलों से निपट सकते हैं।

इस पोस्ट में, आपको समग्र रूप से ईकॉमर्स और ऑनलाइन व्यवसायों के लिए ड्रॉपशीपिंग के सर्वोत्तम विकल्प मिलेंगे।

नोट: ड्रॉपशीपिंग उत्पादों की सोर्सिंग में मदद चाहिए? स्पॉकेट देखेंयह आपको विभिन्न आपूर्तिकर्ताओं से उत्पाद प्राप्त करने और लोकप्रिय ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म और मार्केटप्लेस के साथ एकीकृत करने में मदद कर सकता है।

ड्रॉपशीपिंग विकल्पों की तलाश क्यों करें?

ड्रॉपशीपिंग अपनी सस्ती स्टार्टअप लागत और सरलता के कारण ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करने के लिए एक लोकप्रिय व्यवसाय मॉडल बन गया है।

जबकि पारंपरिक ईकॉमर्स मॉडल के लिए आपको पहले से इन्वेंट्री खरीदने, उस इन्वेंट्री को स्टोर करने और ऑर्डर को स्वयं संसाधित करने की आवश्यकता होती है (टीम के साथ या उसके बिना), ड्रॉपशीपिंग बिजनेस मॉडल के लिए आपको इनमें से कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं होती है।

” ड्रॉपशीपिंग सप्लायर ” के रूप में जानी जाने वाली सेवा आपके लिए इसे संभालती है। तो, आखिर कोई इस ईकॉमर्स मॉडल का विकल्प क्यों तलाशेगा?

कुछ भिन्न कारण हैं:

  • ड्रॉपशीपिंग क्षेत्र काफी संतृप्त होता जा रहा है।
  • ड्रॉपशीपिंग के बारे में उपभोक्ताओं की राय नकारात्मक है।
  • ड्रॉपशीपिंग के दौरान गुणवत्ता को नियंत्रित करना कठिन है, जो आपके ब्रांड की प्रतिष्ठा को प्रभावित कर सकता है।

आप इस लेख में उल्लिखित इन कमियों को देखेंगे क्योंकि हम विकल्पों पर चर्चा करते हैं और आप ड्रॉपशीपिंग के बजाय कुछ व्यावसायिक मॉडल क्यों चुनना चाहते हैं।

तो, ड्रॉपशीपिंग के नुकसानों के बारे में अधिक गहराई से बात करने के बजाय , आइए सीधे अपनी सूची पर आते हैं, जिसमें निम्नलिखित ड्रॉपशीपिंग विकल्प शामिल हैं:

  1. मांग पर छापा
  2. एक निजी एजेंट के साथ ड्रॉपशीपिंग
  3. सफेद लेबलिंग उत्पाद
  4. बाहरी स्रोत से ली जाने वाली सेवाएँ
  5. सहबद्ध विपणन
  6. डिजिटल उत्पाद बेचना
  7. थोक व्यापारी बनना
  8. एक Etsy स्टोर शुरू करना
  9.  पारंपरिक ईकॉमर्स
  10.  एक प्रभावशाली व्यक्ति बनना
  11.  स्वतंत्र

9वीं और 10वीं सूची की वस्तुओं के बीच एक निश्चित अंतराल है, यही कारण है कि हमने इस लेख को दो खंडों में विभाजित किया है: ड्रॉपशीपिंग के प्रत्यक्ष विकल्प और आज़माने के लिए अन्य ऑनलाइन व्यापार मॉडल।

आइए इसमें शामिल हों।

आज़माने के लिए सर्वोत्तम ड्रॉपशीपिंग विकल्प

1. मांग पर प्रिंट (POD)

प्रिंट ऑन डिमांड ड्रॉपशीपिंग का सबसे स्पष्ट विकल्प है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह अधिकांशतः समान व्यवसाय मॉडल का अनुसरण करता है।

ड्रॉपशीपिंग की तरह, प्रिंट-ऑन-डिमांड वेबसाइटें अपने ग्राहकों की ओर से इन्वेंट्री संग्रहीत करती हैं और ऑर्डर संसाधित करती हैं।

ऑर्डर आने पर वे आपकी ओर से उत्पाद प्रिंट करके एक कदम आगे भी बढ़ जाते हैं।

प्रिंट-ऑन-डिमांड सेवा का उपयोग करने के लिए यह प्राथमिक उपयोग का मामला है। यह आपके व्यवसाय के लोगो या आपके डिज़ाइन के साथ व्यापारिक व्यवसाय शुरू करने का सबसे आसान तरीका है।

यदि आप जेलाटो जैसी सेवा का उपयोग करते हैं , तो आप टी-शर्ट, लंबी आस्तीन वाली शर्ट, हुडी, ड्रिंकवेयर, फोन केस, वॉल आर्ट और अन्य उत्पादों पर अपने डिज़ाइन प्रिंट कर सकते हैं।

यही वह चीज़ है जो प्रिंट ऑन डिमांड को ड्रॉपशीपिंग का एक बेहतरीन विकल्प बनाती है।

ड्रॉपशीपिंग उत्पाद अप्रमाणिक होने के लिए कुख्यात हैं। यह ड्रॉपशीपिंग के एक अतिसंतृप्त व्यवसाय मॉडल होने की हमारी बात से जुड़ा है, चाहे आप किसी भी क्षेत्र को लक्षित करें।

बस AliExpress के माध्यम से एक त्वरित खोज चलाएँ और गिनें कि आपको वही सटीक उत्पाद कितनी बार दिखाई देता है।

प्रिंट ऑन डिमांड सेवा के साथ, आप ऐसे मूल उत्पाद बना सकते हैं जो आपके ग्राहकों को कहीं और नहीं मिल सकते।

मांग पर प्रिंट के फायदे

  • कोई अग्रिम लागत नहीं.
  • सस्ता।
  • जेलाटो जैसी प्रिंट-ऑन-डिमांड वेबसाइटें आपको प्रत्येक उत्पाद प्रकार के लिए चुनने के लिए कई विकल्प देती हैं।
  • यह काफी हद तक ड्रॉपशीपिंग के समान है जिसमें आपको स्वयं इन्वेंट्री संग्रहीत करने या स्वयं ऑर्डर संसाधित करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • कई प्रिंट-ऑन-डिमांड वेबसाइटें Shopify जैसे लोकप्रिय ईकॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म के साथ एकीकृत होती हैं ।
  • आप पैसे बर्बाद किए बिना विभिन्न डिज़ाइनों के साथ प्रयोग कर सकते हैं।

मांग पर प्रिंट के विपक्ष

  • आप जिस प्रकार के उत्पाद बेच सकते हैं, वे आम तौर पर परिधान और पेय पदार्थ जैसे सामान्य घरेलू उत्पादों तक ही सीमित होते हैं।
  • वहाँ कई विश्वसनीय प्रिंट-ऑन-डिमांड वेबसाइटें हैं, लेकिन ड्रॉपशीपिंग की तरह, जब आप इसे इस तरह से संचालित करते हैं तो आपके पास अपनी ईकॉमर्स सेवा की गुणवत्ता को नियंत्रित करने का कोई तरीका नहीं होता है।
  • रिटर्न और रिफंड विकल्प आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली प्रिंट-ऑन-डिमांड वेबसाइट द्वारा निर्धारित होते हैं।

2. एक निजी एजेंट के साथ ड्रॉपशीपिंग

एक निजी एजेंट के साथ ड्रॉपशीपिंग सिर्फ ड्रॉपशीपिंग है लेकिन आपके और ड्रॉपशीपिंग आपूर्तिकर्ता के बीच एक बिचौलिया होता है।

यह विचार करने के लिए एक अजीब व्यवसाय मॉडल की तरह लग सकता है क्योंकि स्पॉकेट जैसी सेवाएं और अलीएक्सप्रेस जैसी साइटें पहले से ही आपके लिए ड्रॉपशीपिंग आपूर्तिकर्ताओं से सीधे जुड़ना आसान बनाती हैं।

फिर भी, एक ड्रॉपशीपिंग एजेंट ड्रॉपशीपिंग शुरू करने और ड्रॉपशीपिंग स्टोर चलाने की पूरी प्रक्रिया को बहुत आसान बना सकता है।

जब आप ड्रॉपशीपिंग एजेंट के साथ काम करते हैं, तो वे सिर्फ एक आपूर्तिकर्ता के साथ काम नहीं करते हैं।

इसके बजाय, वे आपसे उन उत्पादों के प्रकार के बारे में प्रश्न पूछते हैं जिन्हें आप बेचना चाहते हैं, और फिर वे आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने वाले सर्वोत्तम उत्पादों की तलाश में कई ड्रॉपशीपिंग आपूर्तिकर्ताओं से संपर्क करने का कार्य करते हैं।

बाकी प्रक्रिया सामान्य ड्रॉपशीपिंग मॉडल के समान है जिसके आप आदी हैं: एजेंट उत्पाद खरीदता है और ऑर्डर आने पर आपसे शुल्क लेता है। आप उत्पादों को अधिक कीमतों पर बेचते हैं और मुनाफा अपने पास रखते हैं।

फिर आपका एजेंट ड्रॉपशीपिंग आपूर्तिकर्ता की भूमिका निभाता है और आपकी ओर से ऑर्डर और रिटर्न संसाधित करता है।

इसलिए, जबकि ड्रॉपशीपिंग एजेंट के साथ काम करना सामान्य ड्रॉपशीपिंग मॉडल के समान है, यह वास्तव में चीजों के बारे में जाने का एक बेहतर तरीका हो सकता है क्योंकि यह जानना आपके एजेंट का काम है कि कौन से उत्पाद आपके विशेष क्षेत्र के लिए सबसे अच्छा प्रदर्शन करते हैं

निजी ड्रॉपशीपिंग एजेंट आमतौर पर एक व्यक्ति द्वारा संचालित होते हैं, लेकिन आप इसके बजाय एक पेशेवर ड्रॉपशीपिंग एजेंसी को भी नियुक्त कर सकते हैं।

सोर्सिंगब्रो ड्रॉपशीपिंग एजेंसी का एक बेहतरीन उदाहरण है। वे 200 से अधिक आपूर्तिकर्ताओं के साथ काम करते हैं और उनके पास ऑर्डर पूरा करने और गुणवत्ता पर नज़र रखने के लिए एक पूरी टीम तैयार है।

एक निजी ड्रॉपशीपिंग एजेंट संभवतः एक फ्रीलांसर होगा जो एक छोटी टीम के साथ अकेले काम करेगा, लेकिन यह आपके व्यवसाय को समर्पित करने में सक्षम समय की मात्रा के संदर्भ में एक प्लस हो सकता है।

एक निजी एजेंट के साथ ड्रॉपशीपिंग के फायदे

  • आपको साथ काम करने के लिए अधिक संभावित ड्रॉपशीपिंग आपूर्तिकर्ता देता है।
  • उसके पास छोटे ग्राहक हैं, इसलिए वे वास्तव में आपके व्यवसाय और विषय को और अधिक जानने में सक्षम हैं।
  • आपके लिए उपयुक्त उत्पाद ढूंढने का कार्य करता है।
  • एजेंट आपके लिए कम कीमत पर उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद ढूंढने में सक्षम हो सकते हैं।
  • अक्सर तेज़ ऑर्डर प्रोसेसिंग और शिपिंग समय की पेशकश करते हैं।
  • कई ड्रॉपशीपिंग एजेंट और एजेंसियां ​​ब्रांडिंग में मदद करते हैं।

दोष

  • जबकि बड़े ड्रॉपशीपिंग आपूर्तिकर्ता न्यूनतम ऑर्डर की परवाह नहीं करते हैं, ड्रॉपशीपिंग एजेंटों को आपको लगातार प्रति दिन विशिष्ट संख्या में ऑर्डर प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • एजेंट या एजेंसी की ऑर्डर पूर्ति प्रक्रिया स्वचालित नहीं हो सकती है।
  • हालाँकि उत्पाद सस्ते हो सकते हैं, सेवा स्वयं अधिक महंगी हो सकती है।

3. सफेद लेबलिंग उत्पाद

व्हाइट लेबलिंग एक ईकॉमर्स मॉडल है जो ड्रॉपशीपिंग से दूर चला जाता है लेकिन फिर भी इसमें आपको अन्य लोगों के उत्पादों को बेचना शामिल होता है, इसलिए इसे शुरू करना कम जटिल है अगर आप अपने खुद के उत्पादों को बेचते हैं या थोक से मौजूदा उत्पादों को खरीदते हैं।

जब आप उत्पादों पर सफेद लेबल लगाते हैं, तो आप अपने ब्रांड को निर्माता के उत्पाद पर रखते हैं, फिर उसे अपने स्टोर में बेचते हैं।

यह इसे ड्रॉपशीपिंग के समान बनाता है लेकिन इसमें अलग है कि आप इन्वेंट्री को अग्रिम रूप से खरीदने, उसे संग्रहीत करने और ऑर्डर पूरा करने के प्रभारी हैं।

यह उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों को खोजने का एक अच्छा तरीका हो सकता है जब ड्रॉपशीपिंग आपूर्तिकर्ता आपके लिए किसी विशेष उत्पाद प्रकार के लिए कम पड़ जाते हैं।

हालाँकि, ड्रॉपशीपिंग की तरह, यह ईकॉमर्स मॉडल विभिन्न ब्रांड नामों के तहत एक ही उत्पाद बेचने वाले कई विक्रेताओं के साथ काफी संतृप्त होता जा रहा है।

उदाहरण के लिए, यदि आप अमेज़ॅन पर कुछ उत्पादों की खोज करते हैं, तो एक ही उत्पाद को अलग-अलग नामों से बेचा जाना असामान्य नहीं है।

यह इसे ड्रॉपशीपिंग का बहुत कम वांछनीय विकल्प बना सकता है क्योंकि यह अधिक महंगा है लेकिन प्रतिस्पर्धा के साथ समान मुद्दों के साथ आता है।

वहाँ व्हाइट लेबलिंग ड्रॉपशीपिंग आपूर्तिकर्ता हैं , लेकिन वे आम तौर पर प्रिंट-ऑन-डिमांड वेबसाइटें हैं, जिन्हें हम पहले ही कवर कर चुके हैं, या वे एक उत्पाद में विशेषज्ञ हैं।

लेकिन यह जान लें कि यदि आप इसमें रुचि रखते हैं तो वे अस्तित्व में हैं

सफेद लेबलिंग के फायदे

  • आप अपने द्वारा बेचे जाने वाले उत्पादों पर अपनी ब्रांडिंग लागू कर सकते हैं।
  • चुनने के लिए बहुत सारे उत्पाद।
  • अलग-अलग ब्रांडिंग के कारण एक ही उत्पाद ग्राहकों को अलग दिखाई दे सकता है।
  • ब्रांडिंग आपको ब्रांड पहचान स्थापित करने और ब्रांड वफादारी बनाने की अनुमति देती है।
  • अपने स्वयं के उत्पाद बेचने की तुलना में स्वयं उत्पाद बेचना शुरू करना कहीं अधिक आसान तरीका है।

सफेद लेबलिंग के नुकसान

  • ड्रॉपशीपिंग से अधिक महंगा.
  • आपको पहले से ही इन्वेंट्री खरीदनी होगी।
  • यह आवश्यक है कि आप आदेशों को संसाधित करें और पूरा करें।
  • आपको उत्पाद पैकेजिंग के लिए एक लोगो और गुणवत्तापूर्ण डिज़ाइन की आवश्यकता है, जिसका अर्थ है कि यदि आप स्वयं ऐसा करने में सक्षम नहीं हैं तो एक डिजाइनर को काम पर रखना।

4. आउटसोर्सिंग सेवाएँ

आउटसोर्सिंग सेवाएं, जिसे “ड्रॉप सर्विसिंग” के रूप में भी जाना जाता है, एक व्यवसाय मॉडल है जिसमें आप उपभोक्ताओं को अपनी सेवाएं बेचते हैं, फिर अनुरोध को पूरा करने के लिए अन्य सेवा प्रदाताओं को नियुक्त करते हैं।

यह ग्राहकों को आपकी कंपनी में काम पर रखने, फिर उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनी कंपनी के एक सदस्य को नियुक्त करने से अलग है।

ड्रॉप सर्विसिंग में, ग्राहक को अक्सर यह नहीं पता होता है कि आप उनके अनुरोध को पूरा करने के लिए किसी अन्य सेवा प्रदाता को नियुक्त करने का इरादा रखते हैं।

फिर भी, जब आप काम करने के लिए गुणवत्तापूर्ण सेवा प्रदाता चुनते हैं, तो इसमें शामिल होना काफी आकर्षक व्यवसाय मॉडल हो सकता है।

यह आपको अधिक ग्राहकों को जोड़ने में भी मदद कर सकता है क्योंकि आप अपने किसी भी अतिरिक्त काम को आउटसोर्स कर सकते हैं।

कुल मिलाकर, यह सेवा-आधारित व्यवसायों के लिए ड्रॉपशीपिंग के चलन में शामिल होने का एक अच्छा तरीका है।

आउटसोर्सिंग सेवाओं के लाभ

  • भले ही आपका शेड्यूल पूरा हो, आप अधिक काम स्वीकार कर सकते हैं।
  • फ्रीलांसरों और ठेकेदारों को काम पर रखने से आप वास्तविक कर्मचारियों को काम पर रखे बिना अधिक ग्राहकों को अपने साथ जोड़ सकते हैं।
  • अधिक काम लेने से आप अपने व्यवसाय का विस्तार कर सकते हैं। आप फ्रीलांसरों को पूर्णकालिक नौकरी पर रखने में भी सक्षम हो सकते हैं।

आउटसोर्सिंग सेवाओं के विपक्ष

  • आउटसोर्सिंग कार्य का मतलब है कि आपके ग्राहक आपको जो भुगतान करते हैं उसमें से कुछ आपको अपने फ्रीलांसरों को देना होगा।
  • हालाँकि आपको फ्रीलांसरों के अपने उपयोग का खुलासा करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन कुछ ग्राहकों को आपके आउटसोर्सिंग कार्य का विचार पसंद नहीं आ सकता है।
  • हालाँकि यह अधिक काम करवाने का एक वैध तरीका है, फ्रीलांसरों को काम पर रखना आपको एक “प्रबंधन” स्थिति में रखता है जिसमें आपको अपना काम संभालने के साथ-साथ अन्य लोगों के काम को निर्देशित करने और आलोचना करने की भी आवश्यकता होगी।

5. सहबद्ध विपणन

हालाँकि आप ऊपरी तौर पर सहबद्ध विपणन को ड्रॉपशीपिंग का विकल्प नहीं मान सकते हैं , लेकिन दोनों व्यवसाय मॉडल वास्तव में काफी समान हैं।

ऐसा इसलिए है क्योंकि इन दोनों में आपका व्यवसाय किसी अन्य व्यवसाय के उत्पादों को बेचकर पैसा पैदा करना शामिल है। बस आप इस काम को अलग-अलग तरीकों से पूरा करें.

ड्रॉपशीपिंग मॉडल में, आप उत्पादों को अपने उत्पाद के रूप में विपणन करते हैं, उन्हें उनकी कीमत से अधिक कीमत पर बेचते हैं, और मुनाफा इकट्ठा करते हैं।

एक संबद्ध विपणन मॉडल में, आप उन उत्पादों तक ले जाने वाले संबद्ध लिंक को बढ़ावा देकर किसी अन्य व्यवसाय के उत्पादों का विपणन करते हैं। फिर, आप अपने मार्केटिंग अभियानों से उत्पन्न बिक्री से कमीशन एकत्र करते हैं।

साथ ही, ड्रॉपशीपिंग की तरह, सहबद्ध विपणन बहुत अधिक अग्रिम लागत के बिना राजस्व उत्पन्न करने का एक तरीका है।

दुर्भाग्य से, कमीशन दरें उस संबद्ध विपणन कार्यक्रम द्वारा निर्धारित होती हैं जिसका आप हिस्सा हैं। साथ ही, जब बिक्री की गई और जब आपको उससे कमीशन प्राप्त हुआ, तब के बीच 30 से 90 दिनों के बीच प्रतीक्षा अवधि होती है।

समय सीमा कंपनी की रिटर्न नीति पर निर्भर करती है क्योंकि अधिकांश संबद्ध प्रोग्राम बिक्री के लिए कमीशन जारी नहीं करते हैं जिसके परिणामस्वरूप रिटर्न मिलता है।

सहबद्ध विपणन के पेशेवर

  • कोई अग्रिम लागत नहीं. सहबद्ध विपणन खाते निःशुल्क हैं।
  • शीघ्र राजस्व उत्पन्न करने का आसान तरीका.

सहबद्ध विपणन के विपक्ष

  • कमीशन दरें परिवर्तन के अधीन हैं।
  • आपको हमेशा कमीशन के लिए मुआवज़ा नहीं मिलता (रिटर्न के कारण)।
  • इस तरह से अपना ब्रांड स्थापित करना कठिन है क्योंकि आपके मार्केटिंग अभियान अन्य लोगों के उत्पादों को बढ़ावा देने के इर्द-गिर्द घूमते हैं।

6. डिजिटल उत्पाद बेचना

यहीं पर हम अन्य लोगों के उत्पादों को बेचने से दूर जाना शुरू करते हैं और ड्रॉपशीपिंग के विकल्प के रूप में अन्य ईकॉमर्स मॉडल पर विचार करना शुरू करते हैं।

ऐसा करने का सबसे आसान तरीका अपने मूल उत्पादों को डिजिटल उत्पादों के रूप में बेचना है।

यह काल्पनिक और गैर-काल्पनिक ई-पुस्तकें, कला के मूल कार्य, कला आयोग, विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए टेम्पलेट, वर्कशीट, आइकन पैक और बहुत कुछ हो सकता है।

हमारे पास डिजिटल उत्पादों पर कुछ पोस्ट हैं, जिनमें ऑनलाइन बेचने के लिए सर्वोत्तम डिजिटल उत्पाद और साथ ही Etsy पर बेचने के लिए सर्वोत्तम डिजिटल उत्पाद शामिल हैं ।

यह ड्रॉपशीपिंग से दूर जाने का सबसे आसान तरीका है क्योंकि इसमें आपको पहले से इन्वेंट्री खरीदने या भौतिक रूप से इन्वेंट्री स्टोर करने और ऑर्डर पूरा करने की आवश्यकता नहीं होती है, जब तक कि आप खुद को कमीशन के लिए तैयार नहीं कर रहे हों।

डिजिटल उत्पाद बेचने के फायदे

  • आपको किसी ऐसी चीज़ को उत्पाद में बदलने की अनुमति देता है जिसमें आप कुशल हैं।
  • अग्रिम लागत बहुत कम या कोई नहीं.
  • स्टोर करने के लिए कोई इन्वेंट्री या शिप करने के लिए कोई ऑर्डर नहीं है।
  • शुरू करना आसान. ऐसे संपूर्ण प्लेटफ़ॉर्म और सेवाएँ भी हैं जो आपको डिजिटल उत्पाद बेचने में मदद करने में विशेषज्ञ हैं।
  • आप असीमित संख्या में कुछ डिजिटल आइटम बेच सकते हैं।

डिजिटल उत्पाद बेचने के नुकसान

  • कॉपीराइट और पायरेसी के मुद्दों पर नियंत्रण रखना मुश्किल हो सकता है।
  • यदि आप स्वयं को कमीशन के लिए खुला रखते हैं तो आप थक सकते हैं।
  • डिजिटल उत्पादों से संबंधित क्षेत्रों में अधिक प्रतिस्पर्धा हो सकती है।

7. थोक व्यापारी बनना

बहुत से नए व्यवसाय मालिक इस पर विचार नहीं करेंगे क्योंकि इसे स्थापित करना बहुत अधिक जटिल है, लेकिन थोक व्यापारी के रूप में अन्य व्यवसायों को बेचकर आपको शुरुआत में ही बड़ी सफलता मिल सकती है।

जब आप ड्रॉपशिप करते हैं, तो आप एक खुदरा विक्रेता होते हैं जो उपभोक्ताओं को सीधे सामान बेचता है।

इसका मतलब यह है कि आपके द्वारा संसाधित प्रत्येक ऑर्डर में केवल कुछ उत्पाद शामिल होंगे।

जब आप थोक करते हैं, तो आपके ग्राहक, जिनमें साथी व्यवसाय भी शामिल हैं, थोक में ऑर्डर करेंगे। इसका मतलब है कि आप प्रत्येक ऑर्डर राशि काफी बड़ी होने की उम्मीद कर सकते हैं।

दुर्भाग्य से, जैसा कि हमने पहले कहा, थोक स्टोर स्थापित करना ड्रॉपशीपिंग स्टोर स्थापित करने से कहीं अधिक जटिल है।

यह अधिक महंगा भी है क्योंकि आपको निर्माताओं से सीधे बड़ी मात्रा में ऑर्डर करना होगा।

लेकिन अगर आपके पास अपनी खुद की आपूर्ति बनाने के लिए धन या साधन हैं, तो एक थोक व्यापारी बनना आपके लिए बहुत तेज गति से एक सफल ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करने का टिकट हो सकता है।

थोक उत्पाद जिनका आप स्वयं उत्पादन कर सकते हैं उनमें फसलें, पशुधन, फूल और पौधे शामिल हैं।

अन्यथा, आपको अपने उत्पादों को किसी निर्माता से प्राप्त करना होगा या बेचने के लिए अपने स्वयं के उत्पादों का निर्माण करना होगा।

पेशेवरों

  • ऑर्डर अधिक मात्रा में मिलेंगे. इसका मतलब है कि कम ऑर्डर पूरे करने होंगे और प्रति ऑर्डर अधिक राजस्व उत्पन्न होगा।
  • आप अपने क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण उत्पादों की व्यावसायिक आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं।
  • विपणन करना आसान है क्योंकि थोक क्षेत्र में खुदरा क्षेत्र की तुलना में बहुत कम प्रतिस्पर्धा है।

दोष

  • शुरू करना बहुत महंगा है.
  • थोड़े अधिक सेटअप की आवश्यकता है, जैसे थोक लाइसेंस प्राप्त करना।
  • आपको बहुत सारी इन्वेंट्री संग्रहीत करने और ऑर्डर स्वयं पूरा करने की आवश्यकता होगी।

8. एक Etsy स्टोर शुरू करना

Etsy स्टोर केवल आर्ट प्रिंट जैसे डिजिटल उत्पाद बेचने के लिए नहीं हैं। आप Etsy पर कोई भी हस्तनिर्मित वस्तु बेच सकते हैं ।

यह इसे कलाकारों के लिए ड्रॉपशीपिंग का एक अच्छा विकल्प बनाता है क्योंकि यह आपको मौजूदा बाज़ार में मूल उत्पाद बेचने की अनुमति देता है।

Etsy का बाज़ार पहलू जल्दी ध्यान आकर्षित करना आसान (लेकिन आसान नहीं) बनाता है। आपको अभी भी बाहरी विपणन पर भरोसा करने की आवश्यकता है, लेकिन Etsy का अंतर्निहित एल्गोरिदम आपके उत्पादों के लिए आकर्षण हासिल करना आसान बनाता है, बजाय इसके कि आप उन्हें अकेले सोशल मीडिया पर विपणन करें।

ड्रॉपशीपिंग पर होममेड Etsy दुकान का प्राथमिक लाभ मांग पर लाभ प्रिंट और सफेद लेबलिंग के समान है: आपके लिए उन्हीं उत्पादों को बेचने का एक तरीका है जिन्हें आप ड्रॉपशिपिंग पर बेचने जा रहे थे, लेकिन उनके साथ आपकी अपनी ब्रांडिंग जुड़ी हुई थी।

Etsy स्टोर शुरू करने के फायदे

  • आपको अपने स्वयं के मूल उत्पाद बेचकर ईकॉमर्स में भाग लेने की अनुमति देता है।
  • Etsy स्टोर स्थापित करना और रखरखाव करना आसान है।
  • Etsy का अंतर्निहित एल्गोरिदम आपके लिए अपने लक्षित दर्शकों को ढूंढना आसान बनाता है।
  • उपभोक्ता Etsy पर भरोसा करते हैं, कम से कम उस स्टोर से अधिक जिसके बारे में उन्होंने कभी नहीं सुना है।

Etsy स्टोर शुरू करने के नुकसान

  • एक स्टोर जो पूरी तरह से हस्तनिर्मित उत्पादों पर निर्भर करता है, यदि आप थकान का अनुभव करना शुरू कर देते हैं तो उत्पादन संबंधी समस्याएं पैदा हो सकती हैं।
  • आपको स्वयं ऑर्डर पूरा करने की आवश्यकता है।
  • Etsy आपके द्वारा की गई प्रत्येक बिक्री में कटौती करता है, जो कि तब नहीं होता जब आप अपनी वेबसाइट पर उत्पाद बेचते।
  • ब्रांड निष्ठा का श्रेय Etsy को दिया जाता है, जरूरी नहीं कि यह आपका व्यक्तिगत Etsy स्टोर हो।
  • एक बाज़ार के रूप में, Etsy हस्तनिर्मित उत्पाद बेचने का एक प्रतिस्पर्धी तरीका है।

9. पारंपरिक ईकॉमर्स

अंत में, पारंपरिक ईकॉमर्स के बारे में बात करते हैं।

“पारंपरिक ईकॉमर्स” से हमारा तात्पर्य एक ऑनलाइन स्टोर शुरू करने से है जिसमें सभी या अधिकांश उत्पाद ब्रांडेड उत्पाद हों।

उदाहरण के लिए, एक हार्डवेयर स्टोर में डेवॉल्ट, मिल्वौकी, स्टेनली, रयोबी और अन्य कंपनियों के उत्पाद हो सकते हैं।

यह तकनीकी रूप से एक ड्रॉपशीपिंग विकल्प है, लेकिन थोक में इन्वेंट्री खरीदने और इसे संग्रहीत करने की उच्च लागत के कारण इसे स्थापित करना अधिक कठिन है।

आप ऑर्डर को संसाधित करने और उन्हें ग्राहकों तक पहुंचाने के प्रभारी भी होंगे, जिसके बारे में आपको ड्रॉपशीपिंग के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

फिर, एक पारंपरिक ईकॉमर्स क्षेत्र को चुनने की अतिरिक्त जटिलता है जिसमें पहले से ही एक या दो स्थापित स्टोर नहीं हैं जहां हर कोई खरीदारी करता है।

ड्रॉपशीपिंग उत्पादों, व्हाइट लेबलिंग उत्पादों या हस्तनिर्मित उत्पादों की सुंदरता यह है कि आप एक विशिष्ट क्षेत्र में कमजोरी ढूंढ सकते हैं और इसे “बिलकुल नए” उत्पाद के साथ पूरा कर सकते हैं।

यदि आपके स्टोर में छोटे से लेकर बड़े नाम वाले ब्रांडों के पूरी तरह से स्थापित उत्पाद हैं, तो आपको एक ऐसे स्थान को लक्षित करने की आवश्यकता है जिसके पास अभी तक कोई स्थापित स्टोर नहीं है।

जब आप तैयार हों, तो स्टोर की इमारत बिल्कुल सीधी होती है। Shopify जैसे ईकॉमर्स स्टोर बिल्डर किसी एजेंसी या डेवलपर को काम पर रखने की तुलना में इस हिस्से को आसान और लागत प्रभावी बनाते हैं।

पारंपरिक ईकॉमर्स के पेशेवर

  • आरंभ करने के लिए आपको किसी समस्या को हल करने या किसी उत्पाद विचार के साथ आने की आवश्यकता नहीं है।
  • आप केवल गुणवत्तापूर्ण ब्रांड बेचने का विकल्प चुन सकते हैं जिनके बारे में आप जानते हैं कि वे परिणाम लाते हैं।
  • पारंपरिक ईकॉमर्स मॉडल के साथ शुरुआत करना और बाद में ड्रॉपशीपिंग या व्हाइट लेबल वाले उत्पाद पेश करना पूरी तरह से संभव है।
  • ब्रांडेड उत्पादों को बेचना आसान होता है क्योंकि आम तौर पर ग्राहकों का एक मौजूदा बाज़ार सक्रिय रूप से उन्हें खरीदने के लिए दुकानों की खोज कर रहा होता है।

पारंपरिक ईकॉमर्स के विपक्ष

  • शुरू करना महँगा।
  • आपको शुरू से ही इन्वेंट्री और ऑर्डर पूर्ति के बारे में चिंता करने की आवश्यकता होगी।
  • इस तरह से ब्रांड पहचान स्थापित करना अधिक कठिन (लेकिन असंभव नहीं) है।

ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करने के लिए ड्रॉपशीपिंग विकल्प

10. एक प्रभावशाली व्यक्ति बनना

यदि आप अपना खुद का ड्रॉपशीपिंग व्यवसाय शुरू नहीं करना चाहते हैं या किसी भी प्रकार का ईकॉमर्स व्यवसाय शुरू नहीं करना चाहते हैं, लेकिन फिर भी ऑनलाइन काम करना चाहते हैं, तो एक प्रभावशाली व्यक्ति या सामग्री निर्माता बनने पर विचार करें।

टिकटॉक, यूट्यूब, इंस्टाग्राम और ट्विच जैसे प्लेटफॉर्म शुरुआत करने के लिए बेहतरीन जगह हैं, लेकिन आप फेसबुक पर दर्शकों के साथ पॉडकास्ट या प्रयोग भी शुरू कर सकते हैं।

एक “प्रभावक” एक ऑनलाइन व्यवसाय मॉडल है जो आपको विज्ञापनों, संबद्ध विपणन, सदस्यता और प्रायोजन के माध्यम से राजस्व उत्पन्न करने की अनुमति देता है।

आप अंततः अपने स्वयं के उत्पाद बेचना भी शुरू कर सकते हैं, इस बिंदु पर, आपको अधिक सफलता मिलेगी क्योंकि आपके पास बेचने के लिए एक अंतर्निहित दर्शक वर्ग होगा।

एक प्रभावशाली व्यक्ति बनने के फायदे

  • आपको बहुत सारी सामग्री बनाने की आवश्यकता है जो स्वयं करना काफी आसान है।
  • चुनने के लिए बहुत सारे राजस्व स्रोत हैं, और आप एकाधिक का उपयोग कर सकते हैं।
  • आप उन प्लेटफ़ॉर्म के लिए सामग्री बना सकते हैं जिनमें अंतर्निहित दर्शक हैं।
  • जबकि कई निर्माता कुछ भी नहीं बना रहे हैं, प्रभावशाली मार्केटिंग में आपकी पारंपरिक नौकरी की तुलना में बहुत अधिक राजस्व उत्पन्न करने की क्षमता है।

एक प्रभावशाली व्यक्ति बनने के नुकसान

  • आपको अपनी सामग्री से राजस्व उत्पन्न करना शुरू करने में कुछ समय लग सकता है।
  • कई निचे संतृप्त हैं.
  • सामग्री दृश्य और राजस्व अप्रत्याशित हैं।
  • आपको माइक्रोस्कोप के नीचे रखा जाएगा और हो सकता है कि आपकी ओर बहुत अधिक नकारात्मक ध्यान दिया जाए।

11. फ्रीलांसिंग

हमने पहले आउटसोर्सिंग या “ड्रॉप सर्विसिंग” को कवर किया था। हालाँकि, यदि आपके पास काम को आउटसोर्स करने के लिए ग्राहक भी नहीं हैं, तो अपने पोर्टफोलियो को बढ़ाने के लिए फ्रीलांसिंग से शुरुआत करने पर विचार करें ।

यदि आप अपना काम एकल अभिनय के रूप में कर सकते हैं, तो इसे अपने फ्रीलांसिंग क्षेत्र के रूप में लक्षित करने पर विचार करें।

अन्यथा, विचार करें कि आपके पास क्या कौशल हैं और आप संभावित रूप से उन्हें व्यवसायों या उपभोक्ताओं के सामने कैसे बेच सकते हैं।

फिर, ग्राहक खोजें। आप फाइवर और अपवर्क, क्रेगलिस्ट जैसी साइटों का उपयोग कर सकते हैं, या यहां तक ​​कि Google खोज में अपने आला में “जॉब बोर्ड” वाक्यांश भी जोड़ सकते हैं।

कोल्ड कॉलिंग या ईमेलिंग भी आपके क्षेत्र के लिए एक प्रभावी रणनीति हो सकती है और इससे संबंधित घटनाओं में भाग लेना भी एक प्रभावी रणनीति हो सकती है।

आप अपनी वेबसाइट के साथ-साथ उन प्लेटफार्मों पर भी सामग्री बनाना शुरू कर सकते हैं जहां आपके दर्शक आपकी फ्रीलांस सेवाओं के विपणन के तरीके के रूप में मौजूद रहते हैं।

यह ऑनलाइन राजस्व उत्पन्न करने का एक अधिक सम्मिलित तरीका है, लेकिन यह आपके पास पहले से मौजूद कौशल के साथ अतिरिक्त काम शुरू करने का एक वैध तरीका हो सकता है।

फ्रीलांसिंग के पेशेवर

  • अतिरिक्त हलचल शुरू करने का आसान तरीका, खासकर यदि आपके पास पहले से ही विपणन योग्य कौशल है।
  • पारंपरिक नौकरियों की तुलना में लचीले काम के घंटे और स्थान।
  • आप संभावित रूप से अपनी वर्तमान भूमिका से अधिक कमा सकते हैं।

फ्रीलांसिंग के विपक्ष

  • कम स्थिर.
  • एक बिजनेस मॉडल के रूप में ड्रॉपशीपिंग जितना आसान नहीं है।

अंतिम विचार

एक सफल ड्रॉपशीपिंग व्यवसाय उन गुणवत्तापूर्ण उत्पादों को बेचकर ऑनलाइन पैसा कमाना शुरू करने का एक प्रभावी तरीका है जो बिक्री अर्जित करने में सिद्ध हुए हैं।

यह एक विवादास्पद ईकॉमर्स मॉडल भी बन गया है, खासकर उन व्यवसायों के लिए जिनके उत्पाद मार्जिन बहुत अधिक हैं।

ऐसे समय में जहां उपभोक्ता का विश्वास अब तक के सबसे निचले स्तर पर है, समय बीतने के साथ-साथ ड्रॉपशीपिंग एक अविश्वसनीय व्यवसाय मॉडल बनता जा रहा है।

निश्चित रूप से इसे ठीक से करने के तरीके हैं, लेकिन हमारे लेख में कई ड्रॉपशीपिंग विकल्प दिखाए गए हैं जिनका आप सहारा ले सकते हैं यदि आपको लगे कि यह व्यवसाय मॉडल आपके लिए उपयुक्त नहीं है।

एक निजी एजेंट के साथ ड्रॉपशीपिंग और व्हाइट लेबलिंग का ड्रॉपशीपिंग से सबसे गहरा संबंध है, लेकिन आउटसोर्सिंग और यहां तक ​​कि संबद्ध मार्केटिंग भी बहुत अच्छी है।

सहबद्ध विपणन विशेष रूप से अच्छा है यदि आप अपने व्यवसाय की सामग्री से पैसा कमाना शुरू करना चाहते हैं या आपने एक प्रभावशाली व्यक्ति बनने का फैसला किया है।

यहां तक ​​कि प्रिंट ऑन डिमांड बिजनेस मॉडल पारंपरिक ड्रॉपशीपिंग की तुलना में उत्पादों को ड्रॉपशिप करने का अधिक विश्वसनीय तरीका हो सकता है।

लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस व्यवसाय मॉडल के साथ जाने का निर्णय लेते हैं, सुनिश्चित करें कि आप अपना शोध करें ताकि आप बेचने के लिए उत्पाद ढूंढने और उसे सही तरीके से प्राप्त करने में खर्च होने वाले समय और धन को कम कर सकें।

Leave a Comment