आईक्लाउड पर ऐप्पल पर एंटीट्रस्ट क्लास एक्शन मुकदमा चल रहा है

 

वर्ग कार्रवाई मुकदमा सैन जोस, कैलिफ़ोर्निया में दायर किया गया संघीय अदालत ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि ऐप्पल की आईक्लाउड स्टोरेज सेवा महत्वपूर्ण फाइलों को विशेष रूप से आईक्लाउड के भीतर रखती है, जो एक ऐसा वातावरण बना सकती है जो प्रतिस्पर्धा को रोक सकती है और उपभोक्ताओं के लिए कीमतें बढ़ा सकती है।

प्रस्तावित वर्ग में देश भर के करोड़ों ग्राहक शामिल हैं।

सेब ऑफर जो खरीदार इसका आईफोन, आईपैड और अन्य हार्डवेयर खरीदते हैं, उन्हें 5 जीबी तक डेटा के लिए मुफ्त आईक्लाउड स्टोरेज मिलता है। उपयोगकर्ता द्वारा उस सीमा तक पहुंचने के बाद, उन्हें मासिक शुल्क के लिए फ़ोटो, फ़ाइलें, बैकअप और अन्य सुविधाओं को संग्रहीत करने के लिए अपने ऐप्पल डिवाइस से iCloud+ की सदस्यता लेनी होगी। संयुक्त राज्य अमेरिका में, iCloud+ पर 50 जीबी स्टोरेज की कीमत $0.99 प्रति माह है, 12 टीबी स्टोरेज तक की कीमत $59.99 प्रति माह है।

मुकदमे के अनुसार, भले ही माइक्रोसॉफ्ट और ड्रॉपबॉक्स जैसे प्रतिस्पर्धी क्लाउड प्रदाता ऐप्पल उपकरणों पर ली गई तस्वीरों और वीडियो को होस्ट कर सकते हैं, ऐप्पल उन्हें ऐप और सेटिंग्स डेटा वाली कुछ प्रतिबंधित फ़ाइलों तक पहुंचने से रोकता है, जो तब महत्वपूर्ण होता है जब उपयोगकर्ता को अपने डिवाइस को पुनर्स्थापित करने की आवश्यकता होती है। डिवाइस जब बदला जाता है। इसलिए जो ग्राहक अपने वीडियो संग्रहीत करने के लिए Google के क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करता है, उसे अभी भी प्रतिबंधित फ़ाइलों को संग्रहीत करने के लिए iCloud का उपयोग करना होगा।

मुकदमे में दावा किया गया है, “जैसा कि Apple जानता है, यह एक अनाकर्षक विकल्प है।”

 

मुकदमा Apple द्वारा यह समझाने के किसी भी प्रयास को विफल करने का प्रयास करता है कि वह Apple द्वारा सुरक्षा के आधार पर कुछ फ़ाइलों को प्रतिबंधित रखता है। बुनियादी ढांचे का उपयोग करता है iCloud डेटा होस्ट करने के लिए अन्य कंपनियों से। संदर्भ के लिए, iCloud कार्यान्वित होता प्रतीत होता है समान सुरक्षा उपाय Google ड्राइव और Apple के iCloud स्टोरेज स्तरों की कीमत प्रतिस्पर्धा के समान ही है। इस बीच, 2 टीबी का आईक्लाउड स्टोरेज 9.99 डॉलर में मिलता है, वही कीमत ड्रॉपबॉक्स और गूगल शुल्क।

मुकदमे में iCloud के लिए Apple के 80% लाभ मार्जिन की ओर इशारा किया गया, जो कंपनी के कुल मार्जिन से 36% अधिक है, और आरोप लगाया कि “Apple के प्रतिबंधों को सुसंगत रूप से केवल प्रतिस्पर्धा को दबाने के प्रयास के रूप में समझाया जा सकता है।” मुकदमे के अनुसार Apple के iCloud ने कंपनी के लिए “लगभग शुद्ध लाभ” अर्जित किया, और “प्रतिस्पर्धा के कारण अनुशासनहीन” था।

 

Apple का सेवा व्यवसाय, जिसमें iCloud जैसे सब्सक्रिप्शन शामिल हैं, हिट हुआ एक रिकॉर्ड ऊंचाई पिछले साल और लगातार बढ़ रहा है। Apple ने फरवरी में घोषणा की कि उसने पिछली तिमाही में 119.6 बिलियन डॉलर कमाए, जो साल दर साल 2% अधिक है।

एप्पल के सीईओ टिम कुक ने कहा, “आईफोन की बिक्री के कारण एप्पल दिसंबर तिमाही में राजस्व वृद्धि और सेवाओं में सर्वकालिक राजस्व रिकॉर्ड दर्ज कर रहा है।” उस समय कहा गया.

Leave a Comment